whats is the VRV or VRF Differences And VRF System VRV VRF kya kaise kaise kam karta jane very useful information


 वीआरवी और वीआरएफ में क्या अंतर है?

कई लोग जो इस सवाल को पूछते हैं, गलती से इसे 2 अलग-अलग एचवीएसी प्रौद्योगिकियों के रूप में व्याख्या करते हैं। दरअसल, एक ही प्रकार की एचवीएसी तकनीक के लिए वे दो अलग-अलग शब्द हैं। इन्वर्टर प्रौद्योगिकी कम्प्रेसर के आधार पर, पहली वीआरवी एचवीएसी सिस्टम का आविष्कार Daikin द्वारा 1980 के दशक की शुरुआत में किया गया था। एचवीएसी उद्योग में एक प्रौद्योगिकी नेता के रूप में, डिकिन ने आधिकारिक ट्रेडमार्क के रूप में वीआरवी शब्द (जो वेरिएबल रेफ्रिजरेंट वॉल्यूम 1 के लिए खड़ा है ) को पंजीकृत किया था। अन्य सभी कंपनियां अपने समान एचवीएसी सिस्टम के लिए वीआरएफ (वेरिएबल रेफ्रिजरेंट फ्लो 2 ) का उपयोग करती हैं । आखिरकार, इन प्रकार के सिस्टम के लिए वीआरएफ अधिक सामान्य शब्द है, और यह वह शब्द है जिसका उपयोग बाकी लेख के लिए किया जाएगा।





अपने वीआरएफ एचवीएसी को सक्रिय और बुद्धिमानी से निदान, सेवा और नियंत्रण करना चाहते हैं?


एचवीएसी सेवा प्रदाताओं और पेशेवरों के लिए हमारे समाधान देखें : हमारे सरल समाधान देखें ।


तो वीआरएफ क्या है?

यह आसानी से एयर कंडीशनिंग सिस्टम के "रोल्स रॉयस" के रूप में संबंधित हो सकता है। यह एक बहुत ही परिष्कृत तकनीकी एयर कंडीशनिंग प्रणाली है, जो कई सिद्धांतों पर आधारित है:


केवल रेफ्रिजरेंट - जहाँ रेफ्रिजरेंट सिस्टम की एकमात्र शीतलक सामग्री है (ठंडा पानी प्रणालियों के विपरीत, जहाँ रेफ्रिजरेंट का उपयोग पूरे सिस्टम में परिचालित पानी को ठंडा / गर्म करने के लिए किया जाता है)।

इन्वर्टर कंप्रेशर्स जो आंशिक ठंडा / हीटिंग भार के साथ बिजली की खपत को कम करने की अनुमति देते हैं।

एक ही सर्द लूप / सर्किट पर कई एयर हैंडलर (इनडोर यूनिट)।

मॉड्यूलर विस्तार की क्षमता (विशेष रूप से बड़ी परियोजनाओं के लिए लागू होती है, जो चरणों में बढ़ सकती है)।

विशिष्ट वीआरएफ सिस्टम संरचना

एक विशिष्ट प्रणाली में एक बाहरी इकाई (एक या कई कंप्रेशर्स शामिल होते हैं), कई इनडोर इकाइयाँ (अक्सर और गलती से "फैन कॉइल" कहा जाता है), सर्द पाइपिंग, आउटडोर से सभी घर के अंदर चलने वाली, रिफनेट जोड़ों (पाइपों में तांबे के वितरक) का उपयोग करती हैं और संचार तारों


वीआरवी / वीआरएफ एचवीएसी कनेक्टिविटी आरेख


कम्युनिकेशन वायरिंग में 2 वायर्ड केबल होते हैं, जो घर के अंदर से लेकर सभी घर के अंदर तक जंजीर से बने होते हैं, एक आंतरिक बंद लूप नेटवर्क का निर्माण करते हैं, जो कि किसी भी वीआरएफ इंस्टालेशन का एक अनिवार्य हिस्सा है।


नियंत्रण के लिए, प्रत्येक इनडोर को अपने स्वयं के वायर्ड कंट्रोल पैनल द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जबकि वायरलेस रीमोट्स (आईआर) और केंद्रीकृत नियंत्रकों के लिए कुछ संभावनाएं हैं, जो एक स्थान से सभी घर के अंदर को नियंत्रित करने में सक्षम हैं।


वीआरएफ एचवीएसी कैसे काम करता है?

वीआरएफ का ऑपरेशन लॉजिक सिस्टम के अंदर पूरी तरह से अंतर्निहित है और प्रत्येक वीआरएफ निर्माता के लिए मालिकाना है। सिस्टम उपयोगकर्ता (जैसे वांछित आराम तापमान) और परिवेश (परिवेश तापमान के बाहर) से इनपुट प्राप्त करता है, और उस डेटा के अनुसार यह इष्टतम आराम की बिजली की खपत का उपयोग करके वांछित आराम की स्थिति में लाने के लिए अपने तर्क को लागू करता है।


चिलर और पंखे के कॉइल पर आधारित पारंपरिक वाटर कूल्ड सिस्टम की तुलना में बाहरी परिस्थितियों में खुद को समायोजित करने की क्षमता मुख्य कारकों में से एक है जो इन प्रणालियों को इतना कुशल बनाती है।


अब, चलो में गोता लगाएँ और देखें कि यह विवरण में कैसे काम करता है। चलो एक उदाहरण के रूप में लेते हैं एक विशिष्ट वीआरएफ स्थापना, एक बाहरी इकाई और कई घर के अंदर।


शुरुआत में, सिस्टम स्टैंडस्टिल स्थिति (सब कुछ बंद हो जाता है) में है।


एक बार जब कोई उपयोगकर्ता अपने स्थानीय रिमोट द्वारा "चालू" में से किसी एक को चालू करता है, तो इसके बारे में बाहरी "ध्यान दिया जाता है", और काम करना शुरू कर देता है। इस बिंदु पर, यह बाहरी स्थितियों (तापमान), ऑपरेटिंग इनडोर आवश्यकताओं (ऑपरेशन मोड, सेट पॉइंट तापमान) की जांच करेगा, और इनडोर आवश्यकताओं का पालन करने के लिए आवश्यक सटीक स्तर पर कंप्रेसर का संचालन करेगा।


जब एक और इनडोर इकाई चालू होती है, तो आउटडोर सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है, और मांग के आवश्यक स्तर के अनुसार, कंप्रेसर के आउटपुट में वृद्धि करेगा।


यह प्रक्रिया एचवीएसी प्रणाली में किए गए किसी भी परिवर्तन के साथ लगातार हो रही है। जैसा कि वर्णित है, यह प्रणाली पूरी तरह से स्वचालित है, और इनडोर इकाइयों और बाहर की मौजूदा स्थितियों से आने वाली मांग के आधार पर इसकी बिजली की खपत को नियंत्रित करती है। उपयोगकर्ता वांछित इनडोर आराम स्थितियों पर प्रभाव डाल सकता है, संशोधित कर सकता है: ऑपरेशन मोड (ऑन / ऑफ), ऑपरेशन स्थिति (कूल / हीट / फैन / ड्राई / ऑटो), सेटपॉइंट तापमान, प्रशंसक गति (उच्च / मध्यम / निम्न / ऑटो)। उन मापदंडों को नियंत्रित करना उचित संचालन के लिए आवश्यक एकमात्र चीज है, और केवल एक चीज जो वीआरएफ प्रणाली के साथ उचित एकीकरण के लिए आवश्यक है।


वीआरएफ सिस्टम प्रकार

कूलिंग केवल सिस्टम (कम लोकप्रिय) - वे सिस्टम केवल ठंडा कर सकते हैं। हीटिंग उपलब्ध नहीं है। प्रत्येक इनडोर इकाई के लिए स्वतंत्र रूप से फैन और ड्राई मोड उपलब्ध हैं।


हीट पंप सिस्टम ( सबसे लोकप्रिय) - सभी इनडोर इकाइयां या तो गर्मी, या ठंडा (एक ही समय में नहीं) कर सकती हैं। प्रत्येक इनडोर इकाई के लिए स्वतंत्र रूप से फैन और ड्राई मोड उपलब्ध हैं।


हीट रिकवरी सिस्टम (कम लोकप्रिय) - वे सिस्टम सबसे परिष्कृत हैं, जहां शीतलन और हीटिंग प्रत्येक इनडोर इकाई द्वारा, स्वतंत्र रूप से, एक ही समय में उपलब्ध हो सकते हैं। 


वीआरवी बनाम वीआरएफ एचवीएसी सिस्टम: क्या अंतर है?

आपका HVAC आपके लिए कैसे काम करता है? आप इसे अपने चुनने के तापमान पर सेट करते हैं, यह आपके घर को उस तापमान पर ठंडा या गर्म करता है, फिर यह वापस नीचे चक्र करता है, है ना? फिर, जब घर फिर से गर्म या ठंडा होना शुरू होता है, तो यह वापस चक्र करता है। बहुत आसान है, है ना? खैर, ऑपरेशन का यह सरल तरीका निश्चित रूप से एक कोशिश और सच्चा तरीका है जिसमें किसी के घर में तापमान को विनियमित करना है। कुछ और की तरह, हालांकि, हमने प्रौद्योगिकी में कुछ उन्नति देखी है जब यह वर्षों में एचवीएसी प्रणाली के संचालन की बात आती है।


यदि आप हाल ही में अपने हीटिंग और एयर कंडीशनिंग विकल्पों पर शोध कर रहे हैं, तो आप शायद वीआरवी या वीआरएफ तकनीक का उपयोग करके सिस्टम में आ गए हैं। इस तकनीक से जुड़े लाभ कोई संदेहजनक नहीं हैं, क्योंकि इसमें कम परिचालन लागत में बेहतर आराम शामिल हैं। फिर भी, इन शर्तों के बारे में कुछ भ्रम हो सकता है और बोर्न, TX में आपके एचवीएसी सिस्टम के लिए उनका क्या मतलब है। वीआरवी / वीआरएफ तकनीक के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें, और आप इसे अपने घर के कूलिंग सेटअप में शामिल क्यों करना चाहते हैं, या किसी विशेषज्ञ से संपर्क करने के लिए हमसे संपर्क करें।


वीआरएफ और वीआरवी क्या करते हैं?

VRV का अर्थ "परिवर्तनीय रेफ्रिजरेंट वॉल्यूम" है, जबकि VRF का अर्थ "वेरिएबल रेफ्रिजरेंट फ्लो" है। तो इन पदनामों का क्या मतलब है? शुरुआत के लिए, वे वास्तव में एक ही बात का मतलब है!


वीआरवी को Daikin द्वारा कॉपीराइट किया गया है, जो एचवीएसी उपकरण और प्रौद्योगिकी में सच्चे उद्योग के नेताओं में से एक है। वीआरएफ उसी बुनियादी तकनीक को संदर्भित करता है जिसका उपयोग अन्य कंपनियों द्वारा निर्मित उन प्रणालियों में किया जाता है - फुजित्सु, एक के लिए, कुछ महान परिवर्तनशील सर्द प्रवाह प्रणाली बनाता है। 


अब जब आप जानते हैं कि वास्तव में किन शब्दों का संदर्भ है, तो आप शायद सोच रहे हैं कि आपको क्यों परवाह करनी चाहिए। आखिरकार, जहां तक ​​आपको याद है, आपका वर्तमान एचवीएसी सिस्टम या हीट पंप ऐसी तकनीक का उपयोग करने का दावा नहीं करता है - और यह ठीक है। हालांकि यह बात है। हमारा मानना ​​है कि जब आप अपने आराम की बात करते हैं, तो आप "ठीक-ठाक" से अधिक के लायक हैं!


वीआरएफ / वीआरवी टेक्नोलॉजी में निवेश क्यों?

आइए विचार करें कि यह कैसा है कि एक घर को ठंडा करने के लिए एक विशिष्ट विभाजित केंद्रीय एयर कंडीशनर संचालित होता है। इंडोर बाष्पीकरणकर्ता कॉइल में रेफ्रिजरेंट को वाष्पित किया जाता है, और यह इसके माध्यम से गुजरने वाली हवा से गर्मी खींचने की अनुमति देता है। गर्म प्रशीतक तब बाहर जाता है, जहां यह संकुचित होता है और इसकी गर्मी निकलती है। इस बीच, आपका एयर हैंडलर पूरे घर में ठंडी हवा को वितरित करने के बारे में जाता है।


हालांकि, अधिकांश घरों में एक बड़ा, खुला स्थान नहीं है। जबकि डक्टलेस एसी सिस्टम और ज़ोन नियंत्रित केंद्रीय सिस्टम उन चुनौतियों की मदद करने के लिए उपलब्ध हैं जो पूरे घरों में असमान तापमान पैदा करते हैं, वीआरएफ / वीआरवी सिस्टम वास्तव में इसे अगले स्तर तक ले जाता है। ये सिस्टम न केवल पूरे घर में स्थापित कई इनडोर इकाइयों का उपयोग करते हैं, बल्कि प्रत्येक विशिष्ट क्षेत्र की अनूठी जरूरतों को पूरा करने के लिए उनके सर्द प्रवाह को भी संशोधित करते हैं। 


No comments:

Post a Comment